07-Jun-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

Indore : नए इलाकों में फैला कोरोना, पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 112 हुई, प्रशासन की चिंता में बढ़ी

Previous
Next

राजकाज न्‍यूज, इंदौर

इंदौर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 112 तक पहुंच गया हैं। आज इंदौर में 23 नए मरीज सामने आए हैं। इंदौर में 59 लोगों की पहचान की गई है जिन्होंने तबलीकी जमात कार्यक्रम में भाग लिया था। अभी उनमें से किसी में COVID19 के कोई लक्षण नहीं हैं और उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। उधर, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमें अधिक सक्रियता से उन क्षेत्रों में जांच कर रही हैं, जहां नये मरीजों की जानकारी मिल रही हैं। स्‍वास्‍थ्‍य टीमों ने उन क्षेत्राें का भी निरीक्षण किया जहां उन पर दो दिन पहले हमला किया गया था। अब वहां के लोग उनसे क्षमा मांग रहे हैं। दूसरी ओर जिला प्रशासन एवं पुलिस ने कुछ ओर आरोपियों को पकड़ा है, कुछ की ओर तलाश जारी है। 

कोरोना वायरस शहर में लगातार पैर पसारता जा रहा है। अंबिकापुरी, सुखलिया, गांधीनगर, मोती तबेला जैसे नए-नए क्षेत्र इसकी जद में आते जा रहे हैं। इसीलिए प्रशासन को भी अपनी सावधानी और निपटने के साधन बढ़ाने पड़ रहे हैं। शहर के एकदम नए इलाकों के अलावा वायरस बेटमा जैसे ग्रामीण और अर्धशहरी इलाके तक पहुंच चुका है।

राज्यपाल ने महिला चिकित्सकों को बेटी संबोधन से दी बधाई

राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने इंदौर जिले की आयुष चिकित्सक डॉ. जाक़िया और डॉ. तृप्ति से दूरभाष पर चर्चा कर उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने चिकित्सकों को बेटी कहकर संबोधित करते हुए आर्शीवाद और बधाई दी। श्री टंडन में कहा कि सारा देश आपके साथ है। प्रधानमंत्री से लेकर हर स्तर पर आपकी सराहना हो रही है। श्री टंडन ने कहा कि कभी भी, किसी भी प्रकार की आवश्यकता हो, तो राजभवन से सम्पर्क कर सकती हैं।

चिकित्सक डॉ. जाक़िया और डॉ. तृप्ति ने कहा कि राज्यपाल द्वारा बेटी संबोधित करने से उनका मनोबल कई गुना बढ़ गया है। वे और अधिक शक्ति और सार्मथ्य के साथ कार्य के लिए संकल्पित हुई हैं।

राज्यपाल को दोनों महिला चिकित्सकों ने बताया कि आज पुन: उसी बस्ती में गईं और स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य किया, जहाँ पर उनके साथ पथराव की घटना हुई थी। आज उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई।

डॉ. जाकिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कम्पेल विकासखंड हातोद और डॉ. तृप्ति प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शिप्रा सांवेर में पदस्थ हैं।

स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर कर रही है जाँच, लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने की अपील
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने कहा है कि संदेहास्पद मोहल्लों में घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा जाँच की जा रही है। संदिग्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य टीम पर हमला करने वाले टाटपट्टी बाखल के चार आरोपियों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत निरूद्ध कर केन्द्रीय जेल रीवा भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस घटना की धर्मगुरुओं ने निंदा की है और टाटपट्टी बाखल के निवासियों ने भी अफसोस जाहिर किया है।
उन्होंने जिले की जनता से धैर्य और संयम बनाये रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जनता लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करें। इलाज से बचाव अच्छा होता है। आम आदमी घर में रहें, घर से बाहर नहीं निकलें। बाहर निकलने से बीमारी फैलेगी, जिसके लिये हम सब जिम्मेदार होंगे। जनता को गैस, दूध, किराना, आलू, प्याज आदि का घर-घर सप्लाय किया जायेगा। शीघ्र ही जिले में नई व्यवस्था लागू की जा रही है। संकट की इस घड़ी में समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है। सबके सहयोग से ही हम इस बीमारी का सफलतापूर्वक सामना कर सकेंगे। हमें सफलता जरूर मिलेगी।
नये क्षेत्रों में फोकस, जहां मरीजों की संख्‍या बड़ रही हैं..

ऐसे में माना जा रहा है कि अब तक रानीपुरा, दौलतगंज, चंदननगर और खजराना की सघन बस्तियों में उन्हीं परिवारों या उनके संपर्क में आने वाले रिश्तेदारों में घूम रहा कोरोना वायरस अब कम्युनिटी में फैल रहा है। नए इलाकों में कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिलने से शुक्रवार को जिला प्रशासन ने 11 और कंटेन्मेंट जोन बनाए हैं।

इस तरह शहर में कुल जमा 30 कंटेन्मेंट जोन बनाए जा चुके हैं, जहां घर-घर दस्तक देकर कोरोना वायरस की तलाश की जा रही है। प्रशासन ने तय किया है कि इन इलाकों को मार्कर से चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद इन्हीं एरिया में सर्वे किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा कि कुछ इलाकों में इतनी सघन आबादी है कि वहां 3 किलोमीटर के दायरे में हर घर का सर्वे करने में काफी वक्त लगेगा।

इसलिए सर्वे में उन्हीं घरों को शामिल किया जाएगा, जो प्रभावित घर से नजदीकी रूप से जुड़े हैं। नए कंटेन्मेंट जोन के रूप में एरोड्रम रोड पर अंबिकापुरी कॉलोनी, गांधीनगर, मोतीतबेला, स्नेहलतागंज, उदापुरा, इकबाल कॉलोनी, चंदन नगर की गली नंबर-11, सुखलिौया ए-सेक्टर, समाजवाद नगर, मेडिकल कॉलेज गर्ल्स हॉस्टल के अलावा बेटमा में सागौर कुटी रोड पर अल्सिफा मेडिकल स्टोर्स वाली गली को शामिल किया गया है।

इस तरह देखा जाए तो कोरोना वायरस का फैलाव शहर से दूर बेटमा तक भी हो चुका है। कोराना वायरस का नए इलाकों में पाया जाना इस बात का संकेत है कि अब यह शहर के ही नए इलाकों में प्रवेश कर कम्युनिटी स्प्रेडिंग की तरफ बढ़ रहा है।

बैंकों के लिए कलेक्टर ने दिया महत्वपूर्ण आदेश
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मनीष  सिंह ने बैंक और ATM संचालन के संबंध में धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के अधीन आदेश जारी किया है। आज दिनांक तीन अप्रैल को विभिन्न बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में आम जनों को बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधा