24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

श्रीलंका धमाकों से जुड़े भारत के तार, तमिलनाडु में NIA ने 10 जगह मारे छापे

Previous
Next

नई दिल्ली, 20 मई 2019, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को समर्थन देने के आरोप में दर्ज हुए मुकदमों के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में एक साथ 10 ठिकानों पर छापे मारे हैं. छापेमारी की यह बड़ी कार्रवाई सोमवार को हुई.

तमिलनाडु के तीन जिलों में 8 अलग-अलग जगहों पर 8 जनवरी को 8 संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. संदिग्धों पर आरोप लगाए गए थे कि वे हिंदुस्तान में हमले को लेकर आईएस के साथ कोई बड़ी साजिश रच रहे हैं. इसके लिए उन्होंने जेल से रिहा हुए लोगों को जिहादी बनाने की तैयारी की थी. जिन लोगों के खिलाफ छापेमारी हुई है उनके नाम हैं-शेख दाऊद, मोहम्मद रियाज, सादिक, मुबरिस अहमद, रिजवान और हमीद अकबर. इन आरोपियों के खिलाफ उनके रामनाथपुरम्, सलेम और चिदंबरम स्थित ठिकानों पर छापे मारे गए.

एनआईए सूत्रों की मानें तो जिन आरोपियों के खिलाफ छापेमारी हुई है, उनमें कई लोगों को जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए समन जारी किया था लेकिन वे हाजिर नहीं हुए. बीते 2 मई को एनआईए ने तमिलनाडु स्थित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 8 ठिकानों और तौहीद जमात के 3 स्थानों पर छापे मारे थे. इससे मिली जानकारियों के बाद एजेंसी ने तमिलनाडु में सोमवार को छापेमारी की कार्रवाई की.

एनआईए की सोमवार की कार्रवाई का सीधा संबंध श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार फिदायीन धमाके से जुड़ा है. श्रीलंका के इतिहास में हुई इस सबसे बड़ी और निर्मम घटना में 253 बेगुनाह लोग मारे गए थे. रविवार को ईस्टर के दिन अलग अलग गिरजाघरों में लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे. इसी बीच आतंकियों ने एक साथ कई जगहों पर धमाके किए. इस धमाके का असर अब भी श्रीलंका में देखा जा रहा है.

इन धमाकों के सुराग हिंदुस्तान में खोजने के क्रम में एनआईए ने अप्रैल में 29 साल के रियाज अबूबकर को गिरफ्तार किया था. अबूबकर ने जो राज उगले, उससे कई सनसनीखेज बातें सामने आईं. इसमें यह भी पता चला कि इस्लामिक स्टेट तमिलनाडु में अपने स्लिपर सेल चला रहा है. ये स्लीपर सेल पोपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के बैनर तले चलाए जाने की जानकारी एनआईए को मिली. हिंदुस्तान में यह फ्रंट तौहीद जमात का एजेंडा चलाने का काम कर रहा था. रियाज अबूबकर केरल के पलकड़ जिले में मुथालामाडा का रहने वाला है. पूछताछ में इसने अपने रिश्ते श्रीलंका में धमाकों को अंजाम देने वाले जहरान हाशिम और जाकिर नाइक से बताए थे. एनआईए के मुताबिक अबूबकर भारत में भी फिदायीन हमले करने की फिराक में था.

एनआईए के मुताबिक, अबूबकर ने कबूल किया है कि वह केरल में खुद को विस्फोट से उड़ाने की योजना बना रहा था और इसके लिए वह भर्ती करने की कोशिश कर रहा है और तीन लोगों के संपर्क में था. अबूबकर की हिरासत की याचिका में एनआईए ने जिक्र किया है कि उसे मामले में आगे की पूछताछ के लिए उसकी जरूरत है और इससे केरल में भविष्य में किसी तरह की परेशानी खड़ा करने के प्रयास को खत्म करने में मदद मिलेगी.

29 साल के अबूबकर ने इससे पहले खुलासा किया था कि वह जहरान हाशिम के वीडियो और भाषण देखा करता है. ऐसा माना जाता है कि कट्टरपंथी तमिलभाषी मौलवी हाशिम श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर संडे के विस्फोट का मास्टरमाइंड है.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26592002

Todays Visiter:1641