03-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मॉनसून पर IMD ने दी गुड न्यूज, जानिए आपके राज्य में कब तक होगी मॉनसून की पहली बारिश

Previous
Next

नई दिल्ली, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। हालात ऐसे हैं कि दिन में 10 बजे के बाद से ही जो गर्म हवाएं चलती हैं वो शाम तक रुकने का नाम ही नहीं लेती है। जिसके कारण दिन में घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है। हालांकि इस भीषण गर्मी के बीच मॉनसून राहत की बारिश लेकर आ रहा है। हाल ही में मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर एक गुड न्यूज दी है। मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मॉनसून वक्त से पहले ही दस्तक दे सकता है। IMD के अनुसार केरल में मॉनसून जून की पहली तारीख में आ सकता है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून चार दिन पहले या चार दिन बाद में आ सकता है। जिसके अनुसार इस बार मॉनसून 28 मई से 3 जून के लिए आने वाला है।

किस राज्य में कब पहुंचेगा मॉनसून
मौसम विभाग ने केरल समेत अन्य राज्यों में मॉनसून के दस्तक की संभावित तारीख बता दी है। जिसके अनुसार मॉनसून बिहार में 16 जून,पश्चिम बंगाल में 13 जून और उत्तर प्रदेश में 29 जून तक आ सकता है। यहां देखें पूरी लिस्ट
राज्य मॉनसून आने की संभावित तारीख
केरल         1 जून
तमिलनाडु 1 जून
कर्नाटक 1 जून
आंध्र प्रदेश 5 जून
ओडिशा 10 जून
पश्चिम बंगाल 13 जून
सिक्किम 15 जून
झारखंड 16 जून
बिहार 16 जून
छत्तीसगढ़ 16 जून
मध्य प्रदेश 16 जून
गुजरात 19 जून
राजस्थान 29 जून
उत्तर प्रदेश 29 जून
हिमाचल प्रदेश 2 जुलाई
जम्मू और कश्मीर 2 जुलाई
पंजाब 2 जुलाई
हरियाणा 2 जुलाई
दिल्ली 2 जुलाई
चंडीगढ़ 2 जुलाई
इस मॉनसून होगी ज्यादा बारिश
मौसम विभाग के अनुसार इस साल मॉनसून सामान्य की ज्यादा बेहतर रहने वाला है। दरअसल मॉनसून में इस साल औसत से अधिक बारिश हो सकती है। ये सब कुछ ला नीना प्रभाव की वजह से होगा। दरअसल जब पूर्वी प्रशांत महासागर क्षेत्र के सतह पर निम्न हवा का दबाव होता है तो एक स्थिति बनती है जिसे ही ला नीना कहा जाता है। जब ये स्थिति बनती है तो समुद्री सतह का तापमान काफी कम हो जाता है। जिसका असर दुनियाभर के तापमान पर पड़ता है। इस साल भारत में ला नीना का असर जून से ही दिखने लगेगा। ला नीना की वजह से औसत से ज्यादा बारिश और ज्यादा ठंड भी पड़ने की संभावना बढ़ जाता ही। ला नीना नौ महीने से लेकर साल भर की अवधि तक रह सकता है।
23 मई तक दिल्ली- राजस्थान में हीटवेव का असर
दिल्ली में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। शनिवार को तो तापमान 46 डिग्री के पार चला गया था तो रविवार को दिल्ली का नजफगढ़ सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 47 डिग्री के पार चला गया था। मौसम विभाग ने भी गर्मी पर कुछ राहत भरी खबर नहीं दी है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में अगले तीन दिन यानी की 23 मई तक हीट वेब का असर दिखेगा।
साभार- नवभारत टाइम्‍स
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27095289

Todays Visiter:8925