20-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश के 22 मामलों में लिया संज्ञान, संबंधितों से मांगा जवाब

Previous
Next
भोपाल, सोमवार 08 मई, 2024  मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी एवं सदस्य राजीव कुमार टण्डन ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’22 मामलों में संज्ञान’ लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
स्वीमिंग पूल में डूबने से बच्चे की मृत्यु
भोपाल शहर के कोहेफिजा क्षेत्र में एक मैरिज गार्डन के स्वीमिंग पूल में डूबने से एक चार साल के बच्चे की मृत्यु होने की घटना सामने आई है। उज्जैन से भोपाल शादी समारोह में शामिल होने आये दोनों भाई-बहन शादी समारोह के दौरान मैरिज गार्डन के स्वीमिंग पूल में डूब गये। जिसमें बच्चे की मृत्यु हो गई और दूसरी बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत नाजूक बनी हुई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर, भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
 
काॅलेज छात्रों ने की छात्राओं से छेड़छाड़़
भोपाल जिले के रातीबड़ स्थित राधारमण आयुर्वेद काॅलेज में छात्रों द्वारा दो छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। जब छात्रा ने परिजनों के साथ मिलकर रिश्तेदार आरक्षक और उसका भाई काॅलेज प्रबंधन से बातचीत करने गये तो, काॅलेज के सीईओं ने दोनों भाईयों को काॅलेज में बंधक बनाकर मारपीट, गाली-गलौच की और उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर, भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।  
नाबालिग को न्यूड वीडियो वायरल करने की दी धमकी
भोपाल शहर के अशोका गार्डन में एक 15 वर्षीय किशोरी के साथ एक युवक द्वारा न्यूड वीडियो बनाकर वायरल करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार आरोपी युवक ने वीडियों काॅल पर बात करने के दौरान स्क्रीन रिकाॅर्डिग कर ली। छात्रा ने जब बात करने से मना किया तो आरोपी युवक न्यूड वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगा। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई तथा पीड़ित बालिका की सुरक्षा एवं परामर्श के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
गली के बीचो-बीच टूटे पड़े चैम्बर से आये दिन हो रही दुर्घटनायें
भोपाल शहर के वार्ड नं.-21 में फतेहगढ़ स्थित नगर निगम औषधालय के सामने बीते तीन माह से नाले का चैंबर टूटा पड़ा हुआ है। गली में बीचो-बीच चैम्बर टूटे पड़े होने से वाहन चालक अनियंवित्रत होने दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है। आये दिन यहां सड़क दुर्घटनायें भी हो रही है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्त, नगर निगम भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।  
दो माह से बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट
भोपाल शहर के बागमुगलिया एक्सटेंशन स्थित सरिता सेतु एवं पीएचई कार्यालय के सामने वाली मुख्य सड़क पर लगी एलईटी एवं स्ट्रीट लाइट बीते दो माह से बंद पड़ी हुई है। स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण पूरे सड़क मार्ग पर अंधेरा छाया रहता है। इस कारण आये दिन वाहन चालकों के साथ सड़क दुर्घटना हो रही है। इस संबंध में रहवासियों ने संबंधित विभाग के अफसरों को शिकायत भी की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नही हो पाई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर भोपाल से मामले की जांच कराकर रहवासियों की समस्या के लिये जिम्मेदार विभागों से कत्र्तव्यों का बोध कराते हुये समस्या के समाधान के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।  
करंट लगने से भैंसों की मृत्यु
रायसेन जिले के समीपवर्ती ग्राम बिलोरी में खेतों के ऊपर लगी 11 हजार केवी लाइन के तारों की चपेट में आने से दो भैंसों की करंट लगने से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। किसानों ने खेतों में लटक रहीं विद्युत तारों को ऊंचा करने की मांग की गई थी, परन्तु अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। इस कारण विद्युत तारों की चपेट में आने से लगातार भैंसों और गाय की मृत्यु हो रही है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कार्यापलन यंत्री म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण क.लि. रायसेन से मामले की जांच कराकर 11000 केवी लाईन को सुरक्षित अवस्था में पर्याप्त ऊंचाई पर व्यवस्थित कराने एवं उसके कारण हुई दुर्घटना में मृत दो भैंसों के सम्बन्ध में उनके स्वामी को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
डाॅक्टर मरीजों को बाजार की दवाई के साथ मेडिकल का नाम भी लिख रहे है
सीहोर जिले के सिविल अस्पताल में डाॅक्टर्स द्वारा मरीजों को बाहर बाजार की दवाई लिखने का मामला सामने आया है। साथ ही जिस मेडिकल से दवाई लेनी है उसका भी नाम लिखा जा रहे है। अस्पताल में कई प्रकार की दवाईयां उपलब्ध होने के बावजूद डाॅक्टर्स मरिजों को तय मेडिकल स्टोर दवाईया लेने के लिये लिख रहे है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं सीएमएचओ, सीहोर से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मंागा है।
मुख्य सड़क पर गढ्ढों के कारण वाहन चालक परेशान
मंडला जिले के बड़ चैराहा से बैगाबैगी चैराह तक की मुख्य सड़क में गढ्ढों के कारण वाहन चालकों को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर गढ्ढों होने से आवाजाही करने में कई मुश्किले हो रही है। गढ्ढो के कारण कई वाहन अनियंत्रित होकर गिर रहे है और उन्हे गंभीर चोटे भी आ रही है। सड़क पर मौजूद गढ्ढे वाहन चालक के लिये जानलेवा साबित हो रहे है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
शहर में बिक रही अमानक पाॅलिथिन
मंडला जिले के बिछिया नगर में दुकानों से अमानक पाॅलिथिन का विक्रय किये जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में नगर परिषद अमानक पाॅलिथिन पर नियंत्रण करने के लिये कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। इस कारण शहर की अतिकांश दुकानों से अमानक पाॅलिथिन का विक्रय हो रहा है। जो पर्यावरण के लिये हानिकारक साबित हो रहा है। अमान पाॅलिथिन का उपयोग करने से शहर में गंदगी और प्रदूषण भी फेल रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नही है अति आवश्यक दवायें
अशोकनगर जिले के बहादुरपुर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर अति आवश्यक दवायें उपलब्ध नहीं होने का मामला सामने आया है। दवाईयां उपलब्ध नहीं होने के कारण केंद्र पर  आने वाले मरीजों को दवाईयोें के अभाव में परेशान होना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने सीएमएचओ, अशोकनगर से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
युवक को पुलिस ने पीटा
बड़वानी जिले के ग्राम पंचायत कुसमी जामपाटी में चोरी के आरोप में पकड़े गये एक युवक की पुलिस द्वारा निर्ममता से पिटाई करने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने पूछताछ के दौरान युवक को बेरहमी से पीटा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, बड़वानी से मामले की जांच कराकर पीड़ित के डाॅक्टरी परीक्षण प्रतिवेदन, चिकित्सक के अभिमत सहित की गई कार्रवाई के सम्बन्ध में प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मृत्यु
श्योपुर जिले के हीरापुरा के सरदारो का टपरा में रहने वाली एक विवाहिता महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खा लेने से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। मृतक महिला के भाई ने ससुरालीजन पर आरोप लगाया है कि वह मेरी बहन को प्रताड़ित और परेशान करते थे और अब उसे जहर देकर मार दिया। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, श्योपुर से घटना की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है। 
मरीजों को नहीं मिली दवाईयां, रखे-रखे एक्सपायर हो गई, गुपचुप तरीके से  कर रहे नष्ट
भोपाल शहर के जय प्रकाश जिला अस्पताल में मरीजों के लिये आने वाली दवाईयों के अस्पताल के दवा स्टोर में रखे-रखे एक्सपायर होने का मामला सामने आया है। जो दवायें मरीजों तक पहुंचनी थी, उन्हें रखे-रखे एक्सपायर कर दिया गया। कई बार अस्पताल में दवाईयों के अभाव से मरीजों को परेशान होना पड़ता है, लेकिन दवा स्टोर में दवायें होने के बावजूद कई मरीजों को दवाईयां नहीं मिल पाती है। और दवाईयां रखे-रखे एक्सपायर हो गई। अस्पताल प्रबंधन द्वारा गुपचुप तरीके से इन एक्सपायर हुई दवाईयों को नष्ट करने की भी तैयार चल रही है। ताकि किसी को इसकी जानकारी ना पता चल जाये। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं/चिकित्सक शिक्षा  म.प्र. शासन संचालनालय भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
काॅलोनी के पार्क पर कब्जा कर बनाया मैरिज गार्डन
भोपाल जिले के गुलमोहर स्थित श्वेता काॅम्प्लेक्स के पास सहकार नगर काॅलोनी से लगे पार्क पर अवैध कब्जा कर पार्क में पक्का निर्माण करने का मामला सामने आया है। रहवासियों का कहना है कि पार्क में रोजाना मलबा डालकर पक्का निर्माण किया जा रहा है, इस कारण रहवासियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पार्क में आने वाले रहवासियों, बच्चों और बुजुर्ग को पार्क में असुविधायें हो रही है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं आयुक्त, नगर निगम, भोपाल से मामले की जांच कराकर पार्क का उपयोग अपेक्षित गतिविधियों के लिये सुनिश्चित कराकर उसकी भूमि पर किये जा रहे अतिक्रमण/अवैध निर्माण के विरूद्व की गई कार्रवाई के सम्बन्ध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
सरकारी जमीन पर चल रहीं अवैध डेयरिया, बदबू एवं गंदगी से पटा मोहल्ला
भोपाल शहर के शाहपुरा के शैतान सिंह मार्केट चैराहे के पास नगर निगम की शासकीय जमीन पर अतिक्रमण करके अवैध तरीके से डेरी संचालित करने का मामला सामने आया है। डेयरी संचालक द्वारा अवैध डेयरी के पास भैंस भी पाल रखी है, इस कारण आसपास के पूरे क्षेत्र में बदबू एवं गंदगी फैल रही है। रहवासियों ने इस संबंध में निगम को कई बार शिकायत भी की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्त, नगर निगम भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है। साथ ही इस सम्बन्ध में पूर्व में की गई शिकायत पर की गई कार्रवाई के सम्बन्ध में भी स्थिति स्पष्ट की जायें।  
जेल में विचाराधीन कैदी की मृत्यु
कटनी जिले के रंगनाथ पुलिस थाने में एक विचाराधीन कैदी की जेल में मृत्यु होने का मामला सामने आया है। रंगनाथ पुलिस थाने में पदस्थ पांच पुलिसकर्मियों ने अवैध शराब मामले पर झर्रा टिकुरिया निवासी राकेश उर्फ रक्कू भारती को शराब के साथ गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज किया था। बीते मंगलवार को अज्ञात कारणों के चलते कैदी की जेल में मृत्यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक, जिला जेल कटनी से मामले की जांच कराकर विहित प्रक्रिया अनुसार प्रतिवेदन दो माह में मांगा हैं।
मुख्य मार्ग पर वाहन से उतार रहे मछली, फैल रही गंदगी
मंडला जिले के हांगगंज बाजार में मुख्य मार्ग पर वाहन से मछली उतारी जा रही हैं। मछलियां निकालने के दौरान वाहन से कुछ अवशेष नीचे सड़क पर गिर रहे है, इस कारण पूरे मार्कट मे और सड़क पर गंदगी फैल रही है। मार्ग पर से आवाजाही करने वाले लोगों को बदबू और गंदगी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
विशालकाय पेड़ गिरने से एक महिला की मृत्यु, दो दर्जन लोग घायल
मंडला जिले के रामनगर में साप्ताहिक बाजार के बीच आंधी और बारिश के दौरान सैकड़ों की संख्या में भीड़ के बीच एक विशालकाय पेड़ गिरने से एक महिला की मृत्यु होने की घटना सामने आई है। बीच बाजार में एक पेड़ गिर गया, जिसमें दबने से एक महिला की मृत्यु हो गई और दो दर्जन लोग घायल हो गये। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर प्राकृतिक आपदा के कारण हुई मृत्यु के सम्बन्ध में शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक सहायता राशि के सम्बन्ध में प्रतिवेदन एक माह में मंागा है।
पवेलियन के नीचे असामाजिक तत्वों का डेरा
मंडला जिले के महात्मा गांधी मैदान में पवेलियन के नीचे असामाजिक तत्वों के होने का मामला सामने आया है। शाम के समय यहां शराब खोरी की जा रही है, और दिन के समय सीढ़ियों के नीचे बैठकर तरह-तरह का नशा किया जा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।  
बस स्टैंड पर गंदगी होने से यात्री परेशान
मंडला जिले के अंतराज्यीय बस स्टैंड पर गंदगी और बदबू के कारण बस यात्रियों को कई तरह की परेशानी होने का मामला सामने आया है। बस स्टैंड के भवन की पानी की टंकियां खुली पड़ी हुई है। शाम होते की बस स्टैंड के भवन में शराबियों का जमावड़ा हो जाता है, इस कारण महिला एवं बालिका यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
बिना उपस्थिति के वेतन ले रही महिला बाबू
मंडला जिले के डिंडोरी तहसील कार्यालय में सहायक ग्रेड-तीन के पद पर पदस्थ एक महिला बाबू द्वारा बिना उपस्थिति पत्रक के विभाग से पिछले दस वर्षाें से वेतन लेने का मामला सामने आया है। आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा इसका खुलासा किया गया है। जिसकी जानकारी तहसीलदार ने कार्यकर्ता को दी है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।
काम के रूपये मांगने पर पुलिस ने मजूदर एवं उसके परिवार को पीटा
मंदसौर जिले के नाहरगढ़ पुलिस थाने में मजदूर और उसके परिवार द्वारा थाने में टाइल्स लगाने के बाद उस काम के रूपये मांगने पर पुलिसकर्मियों द्वारा मजूदर के घर में घुसकर मारपीट करने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, मंदसौर से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन, पीड़ित बताये गये व्यक्तियों की डाक्टरी जांच रिपोर्ट, सम्बन्धित समय के थाना नाहरगढ़ के सीसीटीवी केमरों के फूटेज की अधिकृत प्रति आवश्यक विवरण सहित और जीवन एवं महेश के विरूद्व की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन 15 दिन में मांगा है।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26901292

Todays Visiter:3221