13-Dec-2017

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

गुजरात चुनाव का पोल ऑफ पोल्स, चार चैनलों के सर्वे में बीजेपी को बहुमत

Previous
Next

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में महज दो दिन बाकी बचे हुए हैं, सियासी लड़ाई चरम पर है. कांग्रेस और बीजेपी अपने तमाम पासे मैदान में फेंक दिये हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि जनता किसके सिर जीत का सेहरा बांधेगी.

इस बीच गुजरात में बीजेपी की 'नाक' और कांग्रेस की साख का सवाल बन चुके इस चुनाव को लेकर तमाम सर्वे संस्थाओं ने अपने अपने आंकड़ों के जरिए जनता के नब्ज को पकड़ने की कोशिश की है.

एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल क्या कहता है?
एबीपी न्यूज़ सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक वोट शेयर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला बराबरी पर है. कांग्रेस को 43% और बीजेपी को भी 43% वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है.

सीटों की बात करें तो यहां कांग्रेस के लिए थोड़ी उम्मीद जगी है. एबीपी न्यूज़ के फाइनल ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 82 और बीजेपी 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

क्या कहता है टाइम्स नाउ का सर्वे?
टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे की बात करें तो बीजेपी आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएगी. सर्वे में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी तो 45%, कांग्रेस 40% और अन्य के खाते में 15% वोट शेयर जाता दिख रहा है.

सीटों के बंटवारे पर नजर डालें तो टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी को 111, कांग्रेस को 68 और अन्य को 3 सीट मिलने का अनुमान है.

क्या कहता है टीवी 9 का सर्वे?
टीवी 9 के सर्वे में भी बीजेपी बेतर प्रदर्शन कर रही है. वोट शेयर पर नजर डालें तो बीजेपी को 47%, कांग्रेस को 42% और अन्य को 11% वोट शेयर मिल सकता है.

टीवी 9 के सर्वे में बीजेपी आसानी से बहुमत का जादुई आंकड़ा पार करती नजर आ रही है. बीजेपी को 109, कांग्रेस को 73 मिलने का अनुमान है. यहां निर्दलीयों का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है.

सहारा-सीएनएक्स के सर्वे में कौन बना रहा हा सरकार?
सहारा-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 41% और बीजेपी के खाते में 50% वोट शेयर आने का अनुमान है. इस वोट शेयर को सीटों में बदलें तो कांग्रेस को जहां सिर्फ 52 सीटें वहीं बीजेपी को बहुमत से बहुत आगे 128 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

अब बात पोल ऑफ पोल्स की
सभी चार चैलनों के सर्वे में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं कांग्रेस की सत्ता में तो नहीं लेकिन राज्य में वापसी जरूर हो रही है. चारों चैनलों के आंकड़े के औसत के मुताबिक बीजेपी को 111, कांग्रेस को 69 और अन्य के खाते में दो सीटें जाने का अनुमान है.

साभार- एबीपी न्‍यूज

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:4896349

Todays Visiter:1815