19-Jan-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

जल्द तोहफा दे सकती है सरकार, इनकम टैक्स में कटौती की तैयारी

Previous
Next

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को इस बात की तरफ इशारा किया है कि बहुत जल्द ही इनकम टैक्स (Income Tax) स्लैब में बदलाव किया जा सकता है. सरकार की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया जा सकता है ताकि लोगों के हाथों में अधिक से अधिक पैसे रखकर खपत (Consumption) को बढ़ाया जा सके. सरकार की तरफ से यह कदम एक ऐसे समय पर आएगा, जब कमजोर प्राइवेट इन्वेस्टमेंट (Private Investment) और मांग में कमी की वजह से अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है.

बजट तक करना पड़ सकता है इंतजार
वित्त मंत्री ने हिंदुस्तान टाइम्स लीटरशीप समिट 2019 में कहा कि सरकार कई सारी चीजों पर विचार कर रही है. इनकम टैक्स में कटौती करना भी इन्हीं में से एक हो सकता है. जब उनसे पूछा गया कि कितनी जल्दी आम लोगों को इनकम टैक्स में कटौती का तोहफा मिल सकता है तो उन्होंने अपने जवाब में कहा कि बजट तक का इंतजार करिए. बता दें कि वित्त वर्ष 2021 के लिए फरवरी 2020 में केंद्रीय बजट पेश किया जाना है.

GDP दर 4.5 फीसदी पर
गौरतलब है कि सितंबर तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की रफ्तार 4.5 फीसदी के करीब रही है, जोकि बीते 26 तिमाही में सबसे खराब है. हालांकि, बीते चार महीनों में केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए कई बड़े कदम उठाए हैं.

सितंबर में हुआ था कॉरपोरेट टैक्स में कटौती

सितंबर माह में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) में कटौती करने का फैसला लिया था, जिसका सरकार के खजाने पर करीब 1.45 लाख करोड़ रुपये का असर पड़ा था. भारतीय रिजर्व बैंक ने ​पिछले हफ्ते हुए मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया था.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0