25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

गौर की प्रतिमा लगेगी, अशोक जैन भाभा के नाम होगा से हाेगा फ्लाई ओवर

Previous
Next

निगम परिषद के साधारण सम्मिलन में पारित हुए अनेक प्रस्ताव, कश्मीर को धारा 370 एवं 35ए से मुक्त कराने पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  एवं गृह मंत्री अमित शाह के लिए अभिनंदन धन्यवाद प्रस्ताव भी पारित

भोपाल, 28 सितम्बर 2019, नगर निगम भोपाल की परिषद का साधारण सम्मिलन शनिवार को सम्पन्न हुआ जिसमें विषय सूची में सम्मिलित अनेक प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई साथ ही कश्मीर को धारा 370 एवं 35ए से मुक्त कराने पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं भारत सरकार के गृह मंत्री श्री अमित शाह को परिषद की ओर से प्रेषित किए जाने वाले अभिनंदन-धन्यवाद प्रस्ताव को भी बहुमत के आधार पर पारित किया गया। उक्त दोनों प्रस्ताव महापौर श्री आलोक शर्मा द्वारा सदन में प्रस्तुत किए गए जिसे बहुमत के आधार पर पारित किया गया साथ ही पार्षद श्री रवि वर्मा द्वारा प्रस्तुत राॅयल मार्केट से कलेक्ट्रेट तक के फ्लाई ओवर का नामकरण वरिष्ठ समाजसेवी एवं पूर्व पार्षद स्व.श्री अशोक जैन भाभा के नाम पर किए जाने संबंधी प्रस्ताव का अनुमोदन महापौर श्री आलोक शर्मा ने किया और इस प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया। नेता प्रतिपक्ष श्री मो.सगीर ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व.श्री बाबूलाल गौर की प्रतिमा बड़े तालाब में राजाभोज की प्रतिमा के पास स्थित बुर्जे पर स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत किया जिस पर महापौर श्री आलोक शर्मा ने विधायक श्रीमती कृष्णा गौर के साथ स्थल चयन करने की बात कही जबकि परिषद अध्यक्ष डाॅ. चैहान ने महापौर, विधायक एवं निगम अधिकारियों के साथ स्थल चयन कर स्व.श्री गौर की प्रतिमा स्थापित करने की व्यवस्था आसंदी से दी। परिषद की बैठक में महापौर श्री आलोक शर्मा ने गत 11, 12 सितम्बर को खटलापुरा पर हुई दुखद घटना की जांच संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव द्वारा कराए जाने की मांग भी की। बैठक के दौरान नेता प्रतिपक्ष श्री मो.सगीर एवं पार्षद श्री संजीव गुप्ता द्वारा लोक महत्व के प्रश्नों के उत्तर भी महापौर श्री आलोक शर्मा ने दिए।

नगर निगम परिषद का साधारण सम्मिलन निगम परिषद अध्यक्ष डाॅ. सुरजीत सिंह चैहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ जिसमें गत 12 मार्च 2019 के स्थगित एवं 26 जून 2019 को पुनः आहूत सम्मिलन में कार्यवृत्त एवं कार्यवाही की पुष्टि की गई एवं विषय सूची में सम्मिलित महाराणा प्रताप नगर मल्टी लेवल पार्किंग एवं न्यू मार्केट मल्टी लेवल पार्किंग की दुकानों के लिए प्राप्त उच्चतम आॅफर की स्वीकृति संबंधी प्रस्तावों को बहुमत के आधार पर पारित किया गया जबकि अशोक विहार कालोनी स्थित भूखण्ड क्र. 329 एवं 330 के मध्य रिक्त भूमि एवं भूखण्ड क्र. 19 के आवंटन संबंधी विभागीय प्रस्ताव को पुनर्विचार हेतु वापिस किया गया। निगम परिषद ने लोकायुक्त जांच प्रकरण के विरूद्ध वार्ड क्र. 27 स्थित नयाबसेरा में 07 आवासों पर अवैध कब्जे संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। निगम परिषद ने अशोक विहार कालोनी स्थित भूखण्ड क्र. 385 आकार 1500 वर्गफीट, पंडित राजेन्द्र प्रसाद शर्मा आत्मज श्री प्रेमनारायण शर्मा एवं श्रीमती नीरू अग्रवाल पत्नी श्री रमेश कुमार अग्रवाल को दो समान भागों में पृथक-पृथक लीज नवीनीकरण संबंधी प्रस्ताव को नगर एवं ग्राम निवेश विभाग से अनुमति प्राप्त कर पुनः परिषद की ओर भेजने का निर्णय लिया गया।      

नगर निगम स्वामित्व के सामुदायिक भवनों के प्राप्त आॅफर स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव को वार्ड प्रभारियों के माध्यम से निर्धारित शुल्क की राशि जमा कराकर आवंटन करने एवं कम्यूनिटी हाॅलों को अतिक्रमणों से मुक्त कराने व आवश्यक मरम्मत कार्य कराने के निर्देश के साथ मंजूरी दी गई। निगम परिषद ने मोतिया तालाब को मत्स्य आखेट हेतु पट्टे पर दिए जाने संबंधी प्रस्ताव पर निगम के अपर आयुक्त स्तर के अधिकारियों एवं महापौर परिषद के सदस्यों की समिति बनाने एवं समिति की अनुशंसा सहित प्रस्ताव पुनः प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया। निगम परिषद ने महापौर श्री आलोक शर्मा द्वारा की गई घोषणानुसार गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान 12-13 सितम्बर की मध्य रात्रि को खटलापुरा विसर्जन घाट पर हुए हादसे के सभी 11 मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने के कार्योत्तर प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया साथ उक्त परिवारों को राजीव आवास योजना अंतर्गत भानपुर के रिक्त आवासों को निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने संबंधी महापौर परिषद के प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया। निगम परिषद ने आवेदिका द्वारा उनकी नाबालिक पुत्री के बलात्कर उपरांत हत्या के कारण मुआवजे के तौर पर नगर निगम भोपाल द्वारा प्राप्त आवास की राशि माफ किए जाने संबंधी प्रस्ताव, सिंगारचोली स्थित मनुआभान की टेकरी पर भारत माता परिसर के निर्माणकर्ता एजेंसी को 01 वर्ष का अतिरिक्त समय दिए जाने एवं निविदा उपरांत 21 करोड 33 लाख 90 हजार 406 रुपये की बजट बुकिंग की स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव, रानी अवंती बाई ट्रांसपोर्ट नगर में भूखण्ड क्र. ए-33 श्री मो.इकबाल मेकेनिक व्यवसायी को तथा प्रथम आओ प्रथम पाओं के आधार पर श्री उमेश तिवारी को आवंटित भूखण्ड क्र. 135 (आकार 645 वर्गफीट) रिक्त न होने के कारण ए-सेक्टर में रिक्त भूखण्ड क्र. 218 एवं 282 (आकार प्रत्येक भूखण्ड 322.8 वर्गफीट) आवंटित किए जाने संबंधी प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया जबकि सेप्टिक टैंक सफाई कार्य हेतु व्यक्तिगत एवं रहवासी कालोनियों के लिए अर्थदण्ड निर्धारित किए जाने संबंधी प्रस्ताव को संशोधनों के साथ पारित किया गया।

इससे पहले प्रश्नकाल के दौरान पार्षदगण द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर महापौर श्री आलोक शर्मा एवं महापौर परिषद के अन्य सदस्यों द्वारा दिया गया। बैठक के दौरान सदन के लगभग सभी सदस्यों की मांग पर वार्ड विकास निधि की 25 प्रतिशत राशि रिलीज करने की महापौर श्री आलोक शर्मा द्वारा घोषणा की गई। प्रश्नकाल के दौरान महापौर श्री आलोक शर्मा ने रेतघाट के निकट बड़े तालाब में मस्जिद आलमगीर कलंदरी के पास लगे यूनिपोल की अनुमति की जांच करने एवं अनुमति निरस्त करने एवं कमला पार्क कलाहरी के पास जर्जर भवन पर लगे होर्डिंग की जांच कर समुचित कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। 

महापौर श्री आलोक शर्मा ने खटलापुरा घाट पर हुई घटना पर अपना वक्तव्य देते हुए सदन को अवगत कराया कि घटना वाली रात को वह ग्वालियर चले गए थे और दूसरे दिन वहां से लौटकर तुरंत ही मृतकों के परिजनों के बीच पहुंचकर दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता के चेक परिजनों को दिए एवं राजीव आवास योजना के तहत उन्हेंनिःशुल्क आवास आवंटित करने का प्रस्ताव भी महापौर परिषद ने पारित किया और 11 परिवारों में से 08 परिवारों ने निगम में अस्थायी कर्मी के रूप में सेवा देने हेतु आवेदन किया है जिस पर कार्यवाही की जावेगी।

पार्षद श्री अमित शर्मा ने आदमपुर छावनी में प्रस्तावित स्लाटर हाउस के निर्माण को अस्वीकृत कर अन्य स्थान पर स्लाटर हाउस को अन्यत्र स्थापित करने हेतु पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद श्री दिग्विजय सिंह द्वारा लिखे गए पत्र पर नगरीय विकास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह द्वारा दी गई सहमति पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। 

बैठक के अंत में निगम परिषद ने पूर्व वित्त मंत्री स्व.श्री अरूण जेटली, पूर्व विदेश मंत्री स्व.श्रीमती सुषमा स्वराज, पूर्व मुख्यमंत्री स्व.श्री बाबूलाल गौर, पूर्व सांसद श्री कैलाश जोशी जी की पत्नी स्व.श्रीमती राधा देवी, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा के पिताश्री स्व.श्री परमानन्द शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र तोमर जी की माताश्री एवं श्री प्रभात झा की माताश्री तथा खटलापुरा घाट पर श्री गणेश विसर्जन के दौरान घटित घटना में काल कवलित 11 युवकों को दो मिनिट का मौन धारण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।   

भूमिका रेजीडेंसी के सामने मार्ग पर गिरे पेड़ को निगम अमले ने तत्परता से हटाकर नागरिकों को दी राहत

कोलार क्षेत्र के मंदाकिनी से जे. के. हाॅस्पिटल की तरफ जाने वाली सड़क पर भूमिका रेजीडेंसी के सामने एक पेड़ गिर गया था। उक्त संबंध में जिला कलेक्टर भोपाल श्री तरूड पिथौड़े ने पेड़ गिरने की जानकारी निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता के संज्ञान में लाई गई। निगम आयुक्त द्वारा तत्काल संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही करने हेतु आदेष दिए गए जिसके फलस्वरूप् निगम के पेड़ कटाई अमले ने तुरंत पहुंचकर त्वरित गति से कार्यवाही कर उस गिरे हुए पेड को काट-काटकर अवरूध मार्ग को नागरिकों की सुविधा के लिए बहाल किया।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26605115

Todays Visiter:6797