24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

रक्त को कैंसर से साफ करने से, ये लहसुन के 5 महान लाभ हैं

Previous
Next
लहसुन का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। यह हर घर में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है। लहसुन में सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्‍वों में एक ऐलीसिन भी है। इसकी वजह से ही लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूब‍ियां होती हैं। लहसुन पर हुई एक रिसर्च बताती है कि लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। आज हम आपको पांच ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी वजह से आपको हर रोज लहसुन का सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है – अगर आप बार-बार सर्दी और खांसी के शिकार हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त नहीं है। ऐसे में लहसुन की दो या तीन कलियों को शहद और अदरक के साथ खाना शुरू कीजिए। जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

नहीं होगा कैंसर – अनेक शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से ब्लैडर, स्तन और पेट के कैंसर को सफलतापूर्वक रोका जा सकता है। ऐसे में अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करने की कोशिश कीजिए।

कम करता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर – लहसुन अपने एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियं‌त्रित रखने का काम करता है। ऐसा देखा गया है कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने वालों का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

संक्रमण से रखे दूर – औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन खाने से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। लहसुन अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। छोटे-मोटे इंफेक्शन्स को भगाने में लहसुन बेहद लाभकारी होता है।

खून को रखता है साफ – बार-बार मुहांसों का निकलना खून के साफ न होने का संकेत होता है। ऐसे में कच्‍चे लहसुन की दो कलियों को गुनगुने पानी के साथ खाने से न केवल खून साफ होता है बल्कि इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखने लगता है।

साभार- जनसत्‍ता

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26595636

Todays Visiter:5275