18-Oct-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

विशेषज्ञ चेतावनी देता है कि यौन संभोग से पहले महिलाओं को बाथरूम में जाने की आदत है

Previous
Next

महिलाओं में यह बात काफी प्रचलन में है कि शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में बाथरूम जाना उन्हें कई यौन संचारित रोगों तथा मूत्राशय से संबंधित संक्रमण से बचाने में मदद करता है, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो यह एक गलतफहमी के सिवाय कुछ भी नहीं है, बल्कि शारीरिक संबंध बनाने से पहले बाथरूम जाने की वजह से महिलाओं में मूत्राशय संबंधी संक्रमण होने का खतरा और बढ़ सकता है। न्यूयॉर्क सिटी के यूरोलॉजिस्ट डेविड कॉफमैन इस बाबत बताते है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद बाथरूम जाना तो बहुत जरूरी है लेकिन संबंध बनाने से पहले ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ‘याहू न्यूज’ से बात करते हुए कॉफमैन बताते हैं कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद होने वाले मूत्र-संबंधी संक्रमण में महिलाओं का सेक्स से पहले बाथरूम जाना एक बड़ी वजह है।

संबंध बनाने से पहले क्यों नहीं जाना चाहिए बाथरूम?

दरअसल शारीरिक संबंध बनाने के दौरान वेजिना में मौजूद बैक्टीरिया मूत्रमार्ग में चले जाते हैं। ऐसे में शारीरिक संबंध बनाने से पहले पेशाब को रोककर रखना उन बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पेशाब को रोककर रखने से मूत्राशय में दबाव बढ़ता है और यूरीन एक मजबूत धार के साथ बाहर आता है। इस वजह से मूत्रमार्ग में मौजूद सारे बैक्टीरिया पेशाब के साथ बाहर आ जाते हैं। डॉ. कॉफमैन कहते हैं कि शारीरिक संबंध बनाने से ठीक पहले पेशाब कर लेने से मूत्राशय में मजबूत धार बनाने के लिए पर्याप्त यूरीन नहीं बचता। ऐसे में मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया के बचे रहने की संभावना बढ़ जाती है और यही इंफेक्शन का कारण भी बनती है।

सेक्स से पहले टॉयलेट जाने से मूत्रमार्ग में बचे रह गए बैक्टीरिया बाद में मूत्राशय में पहुंच जाते हैं और संक्रमण फैलाते हैं। डॉ कॉफमैन कहते हैं कि महिलाओं में यूरीनरी इन्फेक्शन से संक्रमित होने का खतरा पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है। ऐसा उनकी शारीरिक बनावट की वजह से होता है। महिलाओं में भी कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनमें अन्य के मुकाबले संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है। इनमें वे महिलाएं शामिल होती हैं जिनका योनि-मुख मूत्रमार्ग के काफी नजदीक होता है। कॉफमैन बताते हैं कि उनके पास यूरीन इन्फेक्शन से संक्रमित बहुत से ऐसे रोगी आए जिनमें यह संक्रमण शारीरिक संबंध बनाने के बाद विकसित हुआ था।

शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाएं कभी न करें ये तीन काम, संक्रमण का बढ़ जाता है खतरा

हमारे स्वास्थ्य को लेकर तमाम विशेषज्ञ नियमित शोध में लगे रहते हैं। इन शोधों से वह हमारे लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आते हैं जो हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इन अध्ययनों से ही हमें यह पता चलता है कि क्या करना हमारी सेहत के अनुकूल है और क्या करना सेहत के विपरीत है। ऐसी ही एक रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने शारीरिक संबंध बनाने के बाद बहुत से लोगों द्वारा की जाने वाली स्वास्थ्य के प्रतिकूल एक्टिविटीज पर ध्यान आकृष्ट कराया है। विशेषज्ञों के मुताबिक शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को अपने निजी अंगों की सेहत को ठीक रखने के लिए कुछ काम नहीं ही करना चाहिए। ‘वुमेन्स हेल्थ’ को बताते हुए एक विशेषज्ञ ने तीन तरह के कामों को महिलाओं की सेहत को ध्यान में रखकर प्रतिबंधित किया है।

साबुन का इस्तेमाल – बहुत सी महिलाएं संबंध बनाने के बाद साफ-सफाई को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं। ऐसे में उन्हें इस बात का विशेष ध्यान देना है कि वेजिना की सफाई के वक्त साबुन का इस्तेमाल कभी न करें। विशेषज्ञ बताते हैं कि साबुन आदि में मौजूद केमिकल्स वेजिनल इर्रिटेशन और ड्राइनेस जैसी समस्या दे सकते हैं। वेजिना अपने आप को स्वतः साफ रखने वाला और संवेदनशील अंग है। ऐसे में जिस तरह से साबुन को आप मुंह में नहीं डाल सकतीं वैसे ही इसका इस्तेमाल वेजिना की सफाई के लिए भी नहीं करना चाहिए।

बाथरूम न जाना – संबंध बनाने के दौरान बैक्टीरिया मूत्राशय में धकेल दिए जाते हैं जिससे बाद में मूत्राशय में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए सेक्स के तुरंत बाद बाथरूम जाना नहीं भूलना चाहिए। इससे मूत्राशय में मौजूद बैक्टीरिया यूरीन के साथ बाहर आ जाते हैं और आप संक्रमण से बच जाती हैं।

रेयॉन या फिर पॉलिएस्टर के अंतःवस्त्र पहनकर सोना – ज्यादातर अंतःवस्त्र रेयॉन या फिर पॉलिएस्टर के बने होते हैं। ऐसे में संबध बनाने के बाद शरीर की गर्मी और नमी इनकी वजह से अंदर ही ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं आती, जो बाद में यीस्ट इन्फेक्शन का कारण बनती है। ऐसे में साफ कॉटन के अंतःवस्त्र पहनना सही होता है।


साभार- जनसत्‍ता

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:6690038

Todays Visiter:1189