21-Apr-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सर्दियों में रोज खाएं संतरे, बढ़ेगी इम्यूनिटी और बीमारियां रहेंगी रहेंगी दूर

Previous
Next
सर्दियों में संतरे खाना आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है। ऐसे में तमाम बीमारियों वाले इस मौसम में बीमार होने से बचना है तो हर रोज संतरे खाने की आदत डाल लें। संतरे में बीटा-कैरोटिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके छिलके भी गजब के औषधीय गुणों से युक्त होते हैं। स्किन से संबंधित तमाम परेशानियों से निपटने में यह हमारी काफी मदद कर सकते हैं। सर्दियों में संतरे खाने के और क्या-क्या फायदे होते हैं, आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

फाइबर – संतरे में पर्याप्त फाइबर होता है। यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कब्ज से राहत दिलाता है। कोलेस्ट्रॉल कम रखने में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान होता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी संतरा खाया जा सकता है।

कैल्शियम से भरपूर – कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जाना जाता है। संतरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। दांतों की अच्छी सेहत के लिए तथा हेल्दी बोन स्ट्रक्चर के लिए हर रोज संतरे का सेवन करना चाहिए।

मजबूत इम्यूनिटी के लिए – संतरा विटामिन सी का परिवार का अहम सदस्य है। विटामिन सी हमारे शरीर में श्वेत कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। इससे हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र दुरुस्त होता है। ऐसे में रोज संतरे का सेवन करने से आप कई तरह के वायरल संक्रमण से बच सकते हैं।

किडनी के लिए – किडनी में पथरी की आशंका को खत्म करने में संतरा बेहद फायदेमंद है। रोज संतरा खाने से किडनी स्टोन्स का खतरा कम होता है।

संतरे का फल खाने के तो तमाम फायदे होते ही हैं। संतरे के छिलके कम फायदेमंद नहीं होते। संतरे के छिलकों को सुखाकर उनके चूर्ण को कच्चे दूध के साथ मिला लें और इस लेप को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ चेहरा साफ-सुथरा होता है बल्कि कील-मुहांसों आदि को हटाने में भी काफी मदद मिलती है।


साभार- जनसत्‍ता
Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:5545147

Todays Visiter:3079