24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

शालाओं का ई-निरीक्षण, पांच जनशिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

Previous
Next

भोपाल : 10 जुलाई 2019, कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े द्वारा जिले में चलाई जा रही ई-निरीक्षण मुहिम के तहत सही रिपोर्ट नहीं देने तथा अनुपस्थित पाए गए पांच जनशिक्षकों को विगत दिनों कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

जनशिक्षक श्री जगत सिंह गौतम, श्री मनीष शर्मा, श्री मोहनप्रसाद शर्मा द्वारा ई-निरीक्षण के संबंध में दी जाने वाली रिपोर्ट अपूर्ण दिए जाने पर तथा श्री राधेश्याम गोड़, जनशिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला अचारपुरा एवं श्री भगवत प्रसाद जाटव शासकीय माध्यमिक शाला कड़ैया भोपाल को बगैर सूचना अनुपस्थित पाए जाने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।


उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े द्वारा जिले में स्थित शालाओं का ई-निरीक्षण सतत रूप से किया जा रहा है। इस मुहिम के अंतर्गत  जिले के समस्त जनशिक्षकों को रेण्डम आधार पर दो-दो शालायें आवंटित की गई हैं । जनशिक्षकों द्वारा निर्धारित प्रपत्र में शालाओं की मॉनीटरिंग की जा रही है। ई-मॉनीटरिंग के दौरान जनशिक्षक शालाओं के संचालन में आ रही समस्याओं एवं बेहतर व्यवस्था के संबंध में ऑन द स्पॉट सपोर्ट देंगे।


ई-मॉनीटरिंग के पीछे कलेक्टर की मंशा है कि वे जनशिक्षकों द्वारा मॉनीटरिंग के दौरान शालाओं के शिक्षकों से चर्चा कर शालाओं में बच्चों की संख्या बढ़ाने व उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करने एवं शिक्षण कार्य की गुणवत्ता सुधार हेतु सुझाव देंगे और रणनीति तैयार करेंगे। कलेक्टर की मंशा है कि शाला समय पर खुले एवं समय पर बंद हो। इस निरीक्षण में अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिले इसके लिए कलेक्टर द्वारा ई-मॉनीटरिंग के निर्देश दिये गये हैं।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26597245

Todays Visiter:6884