19-Aug-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

गीला कचरा और सूखा कचरा अलग-अलग न देने पर भी लग सकता है जुर्माना

Previous
Next

सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करना पडे़गा भारी, खुले में नहाना, थूकना, शौच करना व मूत्र विसर्जन
करना होगा अपराध पालतू पशुओं द्वारा गंदगी करने पर मालिक के खिलाफ होगी कार्यवाही 

भोपाल, 18 जुलाई 2019, भोपाल शहर में सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाना अब जुर्माने की श्रेणी में आ गया है। सड़क एवं गलियों में कचरा फैंकना, सार्वजनिक स्थल पर थूकना, खुले में स्नान करना, खुले में मूत्र विसर्जन करना, शौच करना और खुले में बर्तन-कपड़े धोते हुए पाए जाने पर नगर निगम स्पाॅट फाइन की कार्यवाही करेगा। इसके लिए जुर्माने की राशि तय कर दी गई है। वहीं निगम प्रशासन ने सभी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को आदेश का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करने वालों पर नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग का अमला स्पाॅट फाइन की कार्यवाही करता है। स्पाॅट फाइन के रूप में राशि वसूल की जाती है। यह राशि 100 से 500 रूपये तक वसूल की जाती थी, लेकिन अब अलग-अलग कैटेगरी मेें जुर्माने की राशि तय कर दी गई है। कचरा फेंकने से लेकर शादी समारोह की गंदगी पर लगेगा स्पाॅट फाईन सड़कों एवं गलियों में कचरा फैंकने पर 500 रूपये, सार्वजनिक स्थल पर थूकना 250, खुले में स्नान पर 300, खुले में मूत्र विसर्जन पर 500, खुले में शौच पर 500, खुले में बर्तन/कपड़े धोने पर 500, थोक कचरा उत्पादक द्वारा 1000 कचरे के साथ मलवा डालने पर 2000, सूखे कचरे को अलग कर नहीं देने पर 200, गार्डन के हरे कचरे को खुले में फैंकने पर 200, खुले में कचरा जलाने पर 500, व्यवसायिक उपयोग के दौरान मछली, मीट, पोल्ट्रीफार्म आदि का कचरा अलग ने देने पर 750, दुकानों और ठेलों के बाहर डस्टबिन न रखने बिना पृथक्कीकरण अपशिष्ट प्रदान करने पर पृथक-पृथक पर 750, घर/गली साफ न रखने पर 1000, पालतू जानवरों द्वारा गंदगी करने पर 500 रूपये और सार्वजनिक स्थल पर कोई कार्यक्रम करने के 04 घंटे मेें सफाई न करने पर क्षेत्रफल व कचरे की संभावित मात्रा के आधार पर आकलित कर जुर्माना लगाया जाएगा। कार्यक्रम के करने पूर्व आयोजक को अनुमति लेना होगी।

राजीव आवास योजना के तहत हितग्राहियों को आवास आवंटन हेतु लाॅटरी आज
                                                                                                                 
राजीव आवास योजना के तहत झील नगर, साकेत नगर व स्केटर क्लब क्षेत्र के हितग्राहियों को आवास आवंटन शुक्रवार 19 जुलाई 2019 को प्रातः 11ः00 बजे आचार्य नरेन्द्र देव पुस्तकालय के सभाकक्ष में आयोजित कम्प्यूट्रीकृत लाॅटरी पद्धति के माध्यम से किए जाएंगे।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0