25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

जिला बदलने पटवारी 10 से 20 फरवरी के बीच करें ऑनलाइन आवेदन

Previous
Next

राजस्व मंत्री गुप्ता ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा

जो पटवारी एक जिले से दूसरे जिले में जाना चाहते हैं, वे 10 से 20 फरवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्राथमिकता के 3 जिले देने होंगे। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि पटवारियों को उनकी इच्छा के अनुसार जिलों में पदस्थ किया जायेगा। गुप्ता मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

गुप्ता ने कहा कि नये भर्ती होने वाले पटवारियों की काउंसिलिंग के बाद अप्रैल माह से ट्रेनिंग आरंभ करवायें। उन्होंने कहा कि पटवारियों की ट्रेनिंग के लिये सेवानिवृत्त राजस्व अधिकारियों की सूची पहले से बनायें और इनकी ट्रेनिंग भी करवायें। पटवारियों को 10 फरवरी तक मोबाइल लेने पर उन्हें निर्धारित राशि उपलब्ध करवाई जाये। इसके बाद मोबाइल के लिये राशि उपलब्ध नहीं करवाई जाये।

राजस्व मंत्री ने कहा कि स्थानांतरित सभी तहसीलदारों एवं अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों को कार्यमुक्त करें। कार्यमुक्ति के बाद निर्धारित कार्यालय में ज्वाइन नहीं करने वालों को निलंबित करें।

गिरदावरी एप

राजस्व मंत्री ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिये जल्द गिरदावरी एप बनायें। इस एप में किसान अपनी फसल के संबंध में पूरी जानकारी ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे। इससे किसानों को पटवारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। श्री गुप्ता ने नक्शाविहीन गाँवों का नक्शा शीघ्र बनवाने के निर्देश भी दिये।

आयुक्त भू-अभिलेख एम. सेलवेन्द्रन ने सीमांकन मशीनों (ईटीएस) के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से सीमांकन के सभी प्रकरणों का निराकरण सही ढंग से और समय-सीमा में हो सकेगा। सेलवेन्द्रन ने बताया कि नव-नियुक्त पटवारियों की ट्रेनिंग नये पाठ्यक्रम के अनुसार सभी जिलों में करवाई जायेगी। इन्हें 4 माह की सैद्धांतिक और 2 माह की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग दी जायेगी।

प्रिंटिंग प्रेस उतना ही काम लें, जितना वे कर सकते हैं

राजस्व मंत्री ने कहा कि शासकीय प्रिंटिंग प्रेस उतना ही काम लें, जितना कि वे कर सकते हैं। इसके साथ ही जो काम लें उसका 50 प्रतिशत अग्रिम पैसा मिलने पर ही कार्य शुरू करें। उन्होंने पूरे प्रेस में सी.सी. टी.व्ही. कैमरे लगवाने के निर्देश दिये। श्री गुप्ता ने कहा कि एक साल में सभी प्रिंटिंग प्रेसों में किये गये कार्यों की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि जरूरी पदों को संविदा से भरने और अनुपयोगी पदों को सरेण्डर करने की कार्यवाही करें।

बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व अरुण पाण्डेय एवं हरिरंजन राव, नियंत्रक शासकीय मुद्रणालय राजेश कौल, सचिव राजस्व राजेन्द्र सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26603629

Todays Visiter:5311