19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

शिवसेना को समर्थन देने को तैयार हुई कांग्रेस, महाराष्ट्र में नई सरकार बनने का रास्ता साफ

Previous
Next

नई दिल्ली, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक की. बैठक के बाद यह तय हुआ है कि महाराष्ट्र में शिवसेना को कांग्रेस समर्थन देगी. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है. मिली जानकारी के मुताबिक एनसीपी नेता शरद पवार के पास कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का फोन आया था. सोनिया ने फोन पर पवार को सहमति दी. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी. बैठक से निकलने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि सुबह दस बजे से चली इस बैठक में सही पहलुओं पर बात की गई है. आखिर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने यह तय किया था कि हम महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक करने के बाद ही किसी फैसले पर पहुंचेंगे. उन्होंने बताया था कि पार्टी ने महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को शाम चार बजे बैठक के लिए बुलाया है.

बता दें कि महाराष्ट्र में भाजपा सरकार नहीं बनाएगी यह अब साफ हो गया है. ऐसे में अब सभी की निगाहें शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी की तरफ है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना के साथ सरकार बनाने की संभावनाओं को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि हम सरकार बनाने को लेकर कोई भी फैसला कांग्रेस से बात किए बगैर नहीं करने जा रहे हैं. उधर, कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक हालात को लेकर सीडब्‍लयूसी की बैठक बुलाई थी.

इन सब के बीच, केंद्र की मोदी सरकार में शामिल शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफे का ऐलान किया था. ट्विटर पर इस्तीफे के फैसले की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा था कि शिवसेना का पक्ष सच्चाई है. झूठे माहौल के साथ नहीं रहा सकता है. यह फैसला उन्होंने ऐसे समय में किया है जब महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बनाने की खबरें हैं. अरविंद सावंत के इस्तीफे के ऐलान के साथ ही तय हो गया है कि शिवसेना एनडीए से बाहर हो गई है.

शिवसेना और बीजेपी की दोस्ती 30 साल पुरानी थी. माना जा रहा है कि एनसीपी ने महाराष्ट्र में साथ सरकार बनाने के लिए शिवसेना के सामने शर्त रखी थी कि उसे पहले एनडीए से नाता तोड़ना होगा. हालांकि महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी को सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के भी समर्थन जरूरत पड़ेगी. लेकिन कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज 10 बजे मीटिंग होने वाली है और उसमें आलाकमान के निर्देश के मुताबिक फैसला लिया जाएगा. लेकिन उसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी तक का जो फैसला है कि हमें विपक्ष में ही बैठना चाहिए.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई.

साभार- एनडीटीवी

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26558650

Todays Visiter:2379