23-Mar-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

नकदी रहित अर्थव्यवस्था से आम जन की जिन्दगी में बदलाव आयेगा- नंदकुमार सिंह

Previous
Next

विमुद्रीकरण से अर्थव्यवस्था में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि कालेधन के विरूद्ध अभियान विमुद्रीकरण तक ही सीमित नहीं है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था हकीकत में बदलकर कालेधन के स्त्रोत को समाप्त करने की दिशा में तीव्रगति से आगे बढ़ रहा है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था को लोकप्रिय बनाने के लिए मोदी सरकार ने आमजन को सौगात दी है। कैशलेस लेन देन पर छूट के प्रावधान भी किए है। ताकि आमजन ज्यादा से ज्यादा कैशलेस की ओर बढ़े। यह बात प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चैहान ने एमपी नगर स्थित प्रगति पेट्रोल पंप के समीप युवा मोर्चा द्वारा आयोजित कैशलेश प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता व सांसद श्री आलोक संजर, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह एवं युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अंशुल तिवारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में आटो चालक एवं विभिन्न यूनियन के सदस्यों को कैशलेस लेन देन के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विमुद्रीकरण का फैसला किसी के खिलाफ नहीं बल्कि 125 करोड़ हिन्दुस्तान की जनता के हित में लिया। कालाधन देश को घुन की तरह खोखला करता है। इस पर लगाम लगाने के साथ आतंकवाद और नक्सलवाद को रोकने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने विमुद्रीकरण का यह फैसला लिया है। प्रधानमंत्री के विमुद्रीकरण के इस सार्थक कदम के साथ हमें कैशलेस प्रचलन का एक ओर कदम बढाना है। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हिन्दुस्तान करवट ले रहा है। विमुद्रीकरण के अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। अर्थव्यवस्था में बदलाव आयेगा। हमेशा के सुख के लिए समाज थोड़ा दुख उठाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने डिजीटल लेन देन को बढावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरूआत की है। सरकार ने आधार नंबर पर आधारित योजना भी शुरू कर दी है। इससे कोई भी व्यक्ति डिजीटल लेन देन कर सकता है। इसके लिए पीओएस मशीन उपलब्ध होगी। इस पर अंगूठा का निशान बनाकर भुगतान किया जा सकता है। देश में कमोवेश 109 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके है। यह नकदी रहित व्यवस्था से आसानी से जुड़ सकते है।

नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि मोबाइल आपरेट करने के साथ ही स्मार्ट फोन चलना भी लोग सीख रहे है। डिजीटल लिटरेसी कोई बाधा नहीं रहने वाली है। विमुद्रीकरण के बाद से डिजीटल लेन देन में 300 फीसदी तक की वृद्धि हो चुकी है। इससे पता चलता है कि आम आदमी भी जिन्दगी जीने के बेहतर तरीके सीखना चाहता है। इससे लगता है कि विमुद्रीकरण का विरोध करने वाले अर्थव्यवस्था के बेहतर परिवर्तन के समर्थन में साधक नहीं बाधक बन रहे है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित आटो चालक एवं विभिन्न युनियन के अध्यक्षों का स्वागत किया और कहा कि तरक्की का हर अवसर हमें मेहनत के साथ अपनाना होगा। युवा मोर्चा ने जो प्रशिक्षण रखा है उसमें आपके प्रयास मोदी जी के निर्णय को सार्थक करेंगे।

कार्यक्रम में रवीश चौहान, राहुल राजपूत, अश्विनी राय, नितिन परिहार, मोनू गोहिल, हरीश यादव, संजय तोमर, देवकरण झोरढ़ सहित मोर्चा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने युवा मोर्चा के डिजिटल रथ को रवाना किया


मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री अभिलाष पाण्डेय ने आज इंदौर में यूथ फॉर डिजिटल अभियान को सफल बनाने और कैशलेस लेन देन के प्रति जागरूकता के लिए मोर्चा के डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अभिलाष पाण्डेय ने कहा कि यूथ फॉर डिजिटल अभियान को लेकर प्रदेश को कैशलेस इकॉनमी के प्रति जागरूक करते हुए युवा मोर्चा प्रदेश भर में कार्यशाला आयोजित कर रहा है। डिजिटल रथ इंदौर के प्रत्येक चैराहे-प्रत्येक मोहल्ले तक पहुँचकर लोगों को ई-पेमेंट, डिजिटल लेनदेन के बारे में बताएगा। उन्होंने बताया कि युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रदेश में पी.पी.टी. प्रेजेंटेशन के माध्यम से जनता को डिजिटल पैसा का महत्व बताने का अभियान निरंतर चला रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से युवा मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष सुमित मिश्रा, सुमित पचौरी, वैभव पवार, श्री शानू शर्मा सहित युवा मोर्चा के सैंकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 10 जनवरी को सागर में

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की आगामी दो दिवसीय बैठक 10 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे सागर मकरोनिया नाका स्थित होटल दीपाली रेसीडेंसी में आयोजित की जायेगी। बैठक का समापन 11 जनवरी को अपरान्ह होगा। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश संगठन प्रभारी डाॅ. विनय सहस्रबुद्धे और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान मार्गदर्शन करेंगे। अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान करेंगे। बैठक के पूर्व उसी स्थल पर प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक 10 जनवरी को प्रातः 9 बजे आयोजित की जायेगी।

प्रदेश कार्यालय मंत्री सत्येन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि बैठक में मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, प्रकल्प और विभाग प्रमुख तथा संगठन मंत्री भाग लेंगे। बैठक में पिछली कार्यसमिति की कार्यवाही की पुष्टि, आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा होगी।

 

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0