25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

अंतरिक्ष में हुई दुर्घटना तो जान बचाएंगे कैप्सूल, इसरो ने किया सफल परीक्षण

Previous
Next

नई दिल्ली, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने गुरुवार की सुबह अंतरिक्ष + के क्षेत्र में भारत के लिए एक और बड़ी पहल की। इसरो ने एक कैप्सूल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसे अंतरिक्ष यात्री अपने साथ ले जा सकेंगे। श्रीहरिकोटा में यह परीक्षण किया गया। कैप्सूल का प्रयोग अतंरिक्ष यात्री स्पेस में किसी दुर्घटना के वक्त अपनी सुरक्षा के लिए कर सकेंगे।

इस टेस्ट की प्रकृति के बारे में बताते हुए इसरो + के चेयरमैन के. सीवान ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'क्रू बेलआउट सिस्टम पर कैप्सूल परीक्षण का प्रयोग किया गया और यह पूरी तरह से सफल रहा। इसके लिए किसी आदमी की जगह पर क्रू मॉडल का प्रयोग किया गया था। मॉडल कैप्सूल में अटैच किया गया था और इसे रॉकेट इंजन से जोड़ा गया। लॉन्च के कुछ देर बाद पैराशूट भेजा गया और कैप्सूल सुरक्षित तरीके से समुद्र में निर्धारित स्थान पर उतर गया।'

चेयरमैन के. सीवान ने बताया कि 259 सेकेंड के इस परीक्षण में सब कुछ सफलतापूर्वक और योजना के अनुसार हुआ। उन्होंने यह भी बताया कि इस कैप्सूल का उद्देश्य स्पेसक्राफ्ट में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अगर कोई दुर्घटना होती है तो उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि भविष्य में एयरप्लेन मोड वाले अंतरिक्ष कैप्सूल लॉन्च करने की भी योजना है।

साभार- नवभारत टाइम्‍स
सुरेंद्र सिंह की रिपोर्ट

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26601786

Todays Visiter:3468