20-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

बड़ी खबर! दिन में तीन तरह के हो सकते हैं बिजली के टैरिफ

Previous
Next

जानिए मोदी सरकार का क्या है नया प्लान

केंद्र की मोदी सरकार बिजली सप्लाई को बेहतर कर ग्राहकों को बड़े बिजली कट से बचाने के लिए बड़े कदम उठाने की तैयारी में है. पावर मिनिस्टर आरके सिंह ने CNBC आवाज़ के साथ हुई खास बातचीत में यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि दिन में तीन तरह के पावर टैरिफ हो सकते हैं. वहीं, सुबह, दोपहर और शाम को बिजली की अलग-अलग दर होंगी. रात की बिजली की दर अभी जितनी है उससे ज्यादा नहीं होगी.

पावर सप्लाई ठीक नहीं होने पर रद होगा लाइसेंस- आरके सिंह का कहना है कि अगर किसी एरिया में जितने ग्राहक है और उनको पूरी सप्लाई के लायक डिस्कॉम बिजली नहीं खरीदता हैं तो लाइसेंस रद हो जाएगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि तय समय में ट्रांसफर नहीं लगाए जाते हैं तो उस पर पेनल्टी लगेगी और ये पैसा कंज़्यूमर के खाते में जाएगा.

उदय स्कीम पार्ट -2 होगी लॉन्च- उदय स्कीम का पार्ट-2 लॉन्च करने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. इन राज्यों को मिलने वाली सारी आर्थिक मदद को परफॉर्मेस के आधार पर दिया जाएगा. मतलब जितना टारगेट पूरा करेंगे उतना ही पैसा मिलेगा.

आपको बता दें कि सितंबर 2015 में शुरू उदय यानी उज्‍जवल डिस्‍कॉम्‍स एश्योरेंस योजना के तहत सबसे पहले केंद्र सरकार और राज्‍यों के बीच एक समझौता होता है. फिर इन राज्यों में इलेक्ट्रिकसिटी बोर्ड को घाटे से उबारने के लिए कदम उठाए जाते है. इससे उन राज्यों में बिजली सप्लाई बेहतर होती है. जिसका सीधा फायदा ग्राहक को मिलता है.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26566092

Todays Visiter:1185