14-Dec-2017

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चना खाने के 10 फायदे, सेहत होगी दमदार

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चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है। 1. 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है। 2. गर्म चने रूमाल या किसी साफ कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है। 3. मोटापा घटाने के लिए रोजाना नाश्ते में चना लें। 4. अंकुरित चना 3 साल तक खाते रहने से कुष्ट रोग में लाभ होता है। 5. गर्भवती को उल्टी हो तो भुने हुए चने का सत्तू पिलाएं। 6. चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है। चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा निखरती है। 7. सर्दियों में चने के आटे का हलवा अस्थमा में फायदेमंद होता है। 8. चने के आटे की नमक रहित रोटी 40 से 60 दिनों तक खाने से त्वचा संबंधित बीमारियां जैसे-दाद, खाज, खुजली आदि नहीं होती हैं। 9. भुने हुए चने रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग व कफ दूर हो जाता हैं। 10. शहद मिलाकर पीने से नपुंसकता समाप्त हो जाती है।
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