19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा आंवली घाट

Previous
Next

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद जिले के सिवनी मालवा के आंवली घाट में पूजा-अर्चना कर भगवान शंकर की 71 फीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने आंवली घाट में नव-निर्मित रेस्ट-हाउस का लोकार्पण भी किया। चौहान ने इस अवसर पर कहा कि आंवली घाट को धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। हर की पौड़ी की तर्ज पर इसका विकास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने डोलरिया में जुलाई माह से कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि सिवनी-मालवा में कन्या महाविद्यालय खोलने के लिए सकारात्मक पहल की जाएगी।

चौहान ने कहा कि होशंगाबाद जिले में 10 से 12 ग्रामों में ओला-वृष्टि से फसल बरबाद हुई है, इसकी भरपाई किसानों को राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। भावांतर भुगतान योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना में आवश्यकता अनुसार सुधार किया जाएगा। अब किसान को अपनी उपज एक साथ मंडी में लाने की जरूरत नहीं है। वे 4 माह तक अपनी फसल वेयर-हाउस में सुरक्षित रख सकते हैं। वेयर-हाउस में किसान की जो फसल रखी जाएगी, उसका किराया सरकार देगी। उन्होंने कहा कि बैंकों से मिलकर ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि वेयर-हाउस में यदि किसान की फसल रखी गई है, तो उसे 25 प्रतिशत राशि तत्काल मिल जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफॉल्टर किसान अपना मूलधन 2 किश्तों में चुकाएं, ब्याज सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसान अपना 10 हजार रूपए का कर्ज चुकाता है, तो उसे शून्य प्रतिशत पर पुन: 15 हजार रूपए की राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान का लोधा-लोधी समाज ने 61 किलो की माला पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। किसानों एवं सहकारी बैंक के पदाधिकारियों ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, विधायक विजयपाल सिंह, ठाकुर दास नागवंशी, संजय शाह, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष शिव चौबे, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य हरिशंकर जयसवाल मौजूद थे।

भौंरासा बनेगा तहसील, टोंकखुर्द का एक करोड़ से करेंगे विकास: मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले में भौंरासा को तहसील बनाने और टोंकखुर्द के विकास के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। चौहान आज टोंकखुर्द में आयोजित जिला-स्तरीय अन्त्योदय मेले में शामिल हुए।

वेयर-हाउस में उपज रखने का किराया शासन देगा

चौहान ने अंत्योदय मेले में कहा कि किसानों को अपनी उपज तत्काल बेचने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रदेश सरकार अब किसान को उसकी उपज वेयर-हाउस में रखने का किराया भी वहन करेगी। वेयर-हाउस में रखी गई उपज के मूल्य की 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किसानों को पूर्व में ही कर दिया जायेगा।

खेती के साथ अन्य व्यवसाय भी करें किसान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसान खेती के साथ अन्य व्यवसाय भी करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा कृषक उद्यमी योजना के तहत खेती से जुड़ा व्यवसाय करने पर 25 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जायेगा। लोन की गारंटी सरकार देगी। इसमें 15 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। चौहान ने बताया कि प्रदेश में लगभग 30 हजार युवाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को क्रेडिट-कार्ड की जगह रुपे-कार्ड दिया जाएगा। चिन्हित सोसायटी में माइक्रो एटीएम भी खोले जाएंगे।

चौहान ने इस अवसर पर पुस्तक 'बानगी' का विमोचन किया और कन्या-पूजन किया गया। जिले के पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों ने उनकी मांगे पूरी होने पर मुख्यमंत्री चौहान का पुष्प मालाओं से आभार व्यक्त किया।

30 हजार 581 हितग्राहियों को 173 करोड़ के हितलाभ

अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री चौहान द्वारा जिले के 30 हजार 581 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। इसमें हितग्राहियों को लगभग एक अरब 73 करोड़ रुपये के हितलाभ वितरित किये गये। चौहान ने लगभग 150 करोड़ रुपये लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

इस मौके पर विधायक राजेंद्र वर्मा, चंपालाल देवड़ा, आशीष शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत और महापौर सुभाष शर्मा उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26563282

Todays Visiter:7011