14-Dec-2017

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, बीएसएनल और रिलायंस जियो के प्लान की तुलना

Previous
Next
लगभग तीन महीने पहले देश में आक्रामक और टेलीकॉम इतिहास के सबसे बेहतरीन प्लान के साथ रिलायंस जियो ने दस्तक दी. इसके साथ मोबाइल यूजर्स में जैसे कोहराम मच गया और दिन रात रिलायंस स्टोर पर लंबी कतार देखने को मिली. देश भर में फ्री कॉलिंग और फ्री 4G इंटरनेट वो भी अनलिमिटेड कौन नहीं लेना चाहता. कमोबेश अभी भी इसके कस्टमर्स के बढ़ने का सिलसिला जारी है. लेकिन अब मामले में पेचीदगी आ गई है, क्योंकि टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया और बीएसएनएल ने जियो से प्लान दर प्लान मुकाबला करने की तैयारी कर ली है.

वक्त बदला और सभी कंपनियों के टैरिफ भी
एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया ने लगभग जियो जैसे प्लान लॉन्च भी कर दिए हैं, लेकिन बीएसएनल 1 जनवरी से ऐसे प्लान लॉन्च कर सकता है. ऐसे में जियो के लिए सबसे बड़ी मुश्किल की बात यह है कि फिलहाल देश भर में इसके नेटवर्क की स्थिति उतनी बेहतर नहीं है, जितनी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की. इंटरनेट की बात करें तो कई जगहों पर जियो पूरी तरह फेल दिखता है, भले ही मुकेश अंबानी ने कहा कि ऐसी प्रॉब्लम सिर्फ कुछ लोगों को ही है. लेकिन अगर सोशल मीडिया खंगालें तो उनके दावों की पोल खुलती दिखती है.

बहरहाल हम आपको बताते हैं कि कैसे एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन और बीएसएनल के प्लान , सर्विस और कनेक्टिविटी के आगे चल कर रिलायंस जियो के कस्टमर्स में सेंध लगा सकते हैं. फिलहाल जियो फ्री है, लेकिन मार्च के बाद इसके टैरिफ शुरू होंगे और तब इसके प्लान की शुरुआत 149 रुपये से है. हालांकि प्रीपेड प्लान की शुरुआत 19 और 129 रुपये से है, लेकिन इनकी वैलिडिटी सिर्फ 7 दिन है. इसलिए हम एक महीने वैलिडिटी वाले प्लान को की तुलना करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन महीने के बाद दूसरी टेलीकॉम कंपनियां और भी आक्रामक प्लान ला कर जियो को मात देने की तैयारी में हैं.

रिलांयस जियो के साथ एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के प्लान की तुलना
हमने आपके लिए जियो के टैरिफ के साथ हाल ही में लॉन्च हुए एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के प्लान के साथ तुलना की है. इसके बाद आप खुद ही अंदाजा लगा सकेंगे.

रिलायंस जियो 149 रुपये वाला प्रीपेड प्लान - इसमें यूजर्स को 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है. इसके अलावा लोकल, एसटीडी और रोमिंग सभी नेटवर्क पर पूरी तरह से फ्री है. इसमें 300MB डेटा मिलेगा और रात 2 बजे से पांच बजे तक अनलिमिटेड डेटा मिलेगा. 100 लोकल और नेशनल एसएमएस मिलेंगे. इसके अलावा इसमें 700MB डेटा है जो जियो हॉट स्पॉट के जरिए मिलेंगे यानी पब्लिक वाईफाई, जिनका फिलहला कोई अता पता नहीं है. एक आखिरी बात जियो यूज करने के लिए आपको पास 4G वाला स्मार्टफोन होना लाजमी है.

एयरटेल 145 रुपये वाला प्रीपेड प्लान - एयरटेल के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है और इसके तहत देश भर में एयरटेल से एयरटेल फ्री कॉलिंग है. इसमें 300MB 4G डेटा मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास 4G स्मार्टफोन नहीं है तो आपको 50MB डेटा मिलेगा. हालांकि एक 345 रुपये वाला भी प्लान है जिसमें देश भर में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 1GB 4G डेटा भी है.

वोडाफोन का 144 रुपये वाला प्रीपेड प्लान - इसके तहत 28 दिनों तक वोडाफोन टू वोडाफोन अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 300MB 4G डेटा मिलेगा. इसके अलावा नेशनल रोमिंग भी फ्री है. इसके साथ ही एक और प्लान है 344 रुपये का जिसमें महीने भर किसी भी नेटवर्क पर लोकल एसटीडी कॉल अनलिमिटेड फ्री और 1GB 4G डेटा. इस प्लान के लिए भी आपके पास 4जी स्मार्टफोन होना जरूरी नहीं है. आखिरी बात, कंपनी ने डबल बैक ऑफर लाए हैं यानी 1जीबी डेटा की जगह अब 2जीबी डेटा मिल रहा है.

आईडिया का 148 रुपये वाला प्रीपेड प्लान - इसके तहत आईडिया से आईडिया फ्री कॉलिंग और 300MB डेटा फ्री है. इसके लिए भी 4जी हैंडसेट की जरूरत नहीं और 50MB एक्स्ट्रा डेटा भी है. दूसरा प्लान 348 का है जिसके तहत महीने भर सभी नेटवर्क पर देश भर में कॉलिंग फ्री है और 1जीबी डेटा भी है.

बीएसएनल का आने वाला प्लान - एजेंडा आजतक में बीएसएनल के सीईओ ने कहा कि आने वाले दिनों संभवतः 1 जनवरी से जियो के हर प्लान को एक एक करके टक्कर दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि देश भर में सबसे बेहतरीन और ज्यादा नेटवर्क बीएसएनल का ही है.

अब आपने इन चारों कंपनियों के बेसिक प्लान के बारे में जानकारी हासिल कर ली है तो एक और बात ध्यान में रखें. चूंकि एयरटेल, बीएसएनल, वोडाफोन और आईडिया पुरानी टेलीकॉम कंपनी हैं इसलिए देश भर में इनके नेटवर्क जबरदस्त हैं और जियो के तुलना में इनकी कनेक्टिविटी भी ज्यादा है. रिलायंस जियो अभी भी कई जगहों पर जीरो है. दूसरी बात ये कि अगर लोगों के पास पहले से इनके सिम हैं और बेहतरीन 3जी स्मार्टफोन भी और अब कमोबेश जियो जैसे पैक भी आ ही गए हैं तो जियो लेने की जहमत कोई क्यों उठाएगा? इस सवाल का जवाब अच्छे से तब मिलेगा जब मार्च में जियो के टैरिफ शुरू हो जाएंगे, क्योंकि फ्री का माल किसे नहीं भाता.
                                                                                                                                        साभार- आज तक
Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:4900302

Todays Visiter:1475