13-Dec-2017

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

बैंकों में निकलीं 15,000 नौकरियां, इस तरह कर सकते हैं तैयारी

Previous
Next

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) 22 जुलाई के नोटिफिकेशन में आरआरबी के विभिन पदों के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप ए ऑफिसर (Scale-I, II & III) और ऑफिस असिस्टेंट (Multipurpose) के लिए अधिसूचना जारी की गई है. आईबीपीएस आरआरबी VI का पंजीकरण 24 जुलाई से शुरू होगा और 14 अगस्त को यह प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी.

एप्लिकेंटस के लिए ये है उम्र सीमा
भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल तक होनी चाहिए, वैसे यह उम्र सीमा पद के अनुसार अलग-अलग है. सभी पदों के लिए तय की गई आयु सीमा में एससी-एसटी उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट है.

दो चरणों में होती है परीक्षा

बता दें कि ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित होती है. पहले चरण में प्री की परीक्षा होती है, जिसमें गणित से जुड़ा क्‍वांटिटेटिव टेस्‍ट के साथ ही रिजनिंग और अंग्रेजी भाषा के लिए 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं. प्री एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट को मुख्य परीक्षा में बैठने का अवसर मिलता है.

लिखित परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. इसके बाद फाइनल रिजल्ट की रैंकिंग तैयार की जाती है.

ये हैं फीस
इस परीक्षा के लिए एससी-एसटी कैंडिडेट्स के लिए 100 रुपए फीस रखी गई है तो जनरल केटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 600 रुपए फीस है.

जरूरी जानकारी
यह परीक्षा इस साल सितम्बर और नवंबर में होगी. इच्छुक उम्मीदवार ibps.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस परीक्षा से 15,000 से अधिक अस्थायी नियुक्तियां की जाएंगी. उम्मीदवारों को हर पोस्ट के लिए अलग से आवेदन करना होगा और फीस देनी होगी.

रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया:

ibps.in वेबसाइट पर जाएं

वेबसाइट की बाईं ओर CWE RRBs ऑप्शन पर क्लिक करें

लिंक पर खुलने वाले पेज पर जरूरी सूचनाएं भरकर रजिस्ट्रेशन करें

इसके बाद आपको CWE फेज vi का लिंक दिखेगा जिसमें क्लिक कर आप आवेदन फीस जमा करा सकते हैं.


साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:4896363

Todays Visiter:1829