21-May-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

चौतरफा खुशहाली लाएगा जीएसटी- चौहान

Previous
Next

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि जीएसटी कौंसिल ने सहमति के आधार पर खाद्यान्न को जीएसटी के दायरे से बाहर कर इसे टैक्स मुक्त घोषित कर दिया है। इससे खाद्यान्न के बढ़ते मूल्य थमेंगे। जीएसटी की चार दरे मान्य की गयी है जिसके अनुसार सामान्य उपयोग की वस्तुएं 5 प्रतिशत दरों के अंतर्गत आ जायेगी। जीएसटी में 12 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की मानक दरें होगी। उन्होंने कहा कि जिन वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क और वेट लगने के बाद अब तक 30 से 31 प्रतिशत कर लगता था और जिनका संबंध शौक और विलासिता पूर्ण उपयोग से रहा है वे सभी 28 प्रतिशत कर दरों के दायरे में आ जायेगी। इस श्रेणी में बड़ी कारें, पान मसाला, तंबाखू, कोल्ड डिंªक जैसे आराम तलबी के उत्पाद आयेंगे। इन दरों पर सचिव स्तरीय समिति निर्धारण की मोहर लगाकर संसद में पेश करेगी जिससे जीएसटी पर संसद की अंतिम मोहर लगने के साथ 1 अप्रैल 2017 से जीएसटी के प्रभावी होते ही समूचा देश एक बाजार बन जायेगा। सभी स्थानों पर वस्तुओं के दाम समान होने के साथ राज्यों की सीमाओं पर होने वाली निगरानी जांच का काम इतिहास की वस्तु बनकर रह जायेगा।

उन्होंने कहा कि जीएसटी कराधान के ऐवज में राज्यों को राजस्व की होने वाली क्षति की पूर्ति केन्द्र सरकार पांच वर्षों तक करेगी। केन्द्र सरकार इस राशि की भरपाई सेस और ग्रीन एनर्जी सेस लगाकर करेगी। पहले वर्ष 50 हजार करोड़ रू. राज्यों को दिए जायेंगे। श्री चैहान ने कहा कि जीएसटी कौंसिल ने मध्यप्रदेश के रचनात्मक सुझाव में कर प्रस्तावित 6 प्रतिशत टैक्स को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। कौंसिल की बैठक में प्रदेश के वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने मध्यप्रदेश का पक्ष प्रस्तुत किया था। मध्यप्रदेश इस कराधान से लाभान्वित होगा। ज्यादातर वस्तुएं और सेवाएं 5 प्रतिशत दर के बाद 12 और 18 की मानक दरों में कव्हर हो जायेगी। मध्यम वर्ग के उपयोग की वस्तुएं 18 प्रतिशत की दरों में समाहित हो जाने से मध्यम वित्त वर्गो को सुकून मिलेगा। आम आदमी की जिन्दगी आसान होगी लेकिन शोक महंगा हो जायेगा।

हर कार्यकर्ता ज्ञान सिंह बनकर चुनाव लड़ें- चौहान

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने आज शहडोल लोकसभा की पुष्पराजगढ़ विधानसभा में स्व. दलपतसिंह परस्ते के गृह गांव खमरौद पहंुचकर विशाल आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह क्षेत्र स्व. परस्ते की कर्मभूमि है। लोकसभा में उनके साथ मुझे काम करने का सौभाग्य मिला। मैंने उनसे जनता की सच्ची सेवा करना सीखा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी ईमानदार, कर्मठ और मेहनत करने वाला होता है। स्व. दलपसिंह परस्ते ने ईमानदारी के साथ सच्ची लगन से जनता की सेवा की। नियति ने इस क्षेत्र की जनता से दलपतसिंह परस्ते जैसा आदिवासी नेता छीन लिया और मजबूरी में हमारे सामने यह उपचुनाव है।

उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस क्षेत्र के विकास को दृष्टिगत रखते हुए श्री ज्ञान सिंह जैसे आदिवासी एवं अनुभवी नेता को मैदान में उतारा है। ज्ञान सिंह की विजय ही इस क्षेत्र की जनता की ओर से स्व. दलपतसिंह परस्ते को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। श्री नंदकुमारसिंह चैहान ने आज पुष्पराजगढ़ विधानसभा के करपा, बेनीबारी, पोड़की एवं राजेन्द्र ग्राम सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों में चैपाल सभा कर पार्टी प्रत्याशी श्री ज्ञान सिंह के समर्थन में चुनाव प्रचार किया।


किसान हित में माडल बनेगा मध्यप्रदेश- बंशीलाल

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को बीमा राशि के वितरण में मध्यप्रदेश का दतिया जिला अग्रणी राज्य बन गया है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा राशि का मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किसानों को भेंट किए जाने पर किसान बंधुओं को बधाई दी है। श्री गुर्जर ने किसानों के लिए दिए जाने वाले लाभ के वितरण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और कृषक कल्याण मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन का आभार व्यक्त किया है।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:5717240

Todays Visiter:2938