20-Nov-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

बदल गया रेलवे परीक्षा का पैटर्न, अब पर्चा लीक संभव नहीं

Previous
Next
नई दिल्ली। पर्चा लीक संबंधित घटनाओं में इजाफा के प्रति सतर्क होते हुए रेलवे ने एक उल्लेखनीय कदम उइाया है। इसके तहत अब रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने अपने एग्जाम पैटर्न में बदलाव लाने का निर्णय लिया है। अब आरआरबी में भी आईएएस और पीसीएस परीक्षाओं की तरह पहले प्री परीक्षा होंगे। इसमें पास उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देंगे।

पिछले दिनों हुई आरआरबी की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की परीक्षा में उतीर्ण उम्मीदवार को भी मेंस परीक्षा में शामिल होना होगा। पिछले महीने नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड की बैठक हुई। इसमें पूरे देश से सभी भर्ती बोर्ड के चेयरमैन ने सुझाव दिए, जिनके आधार पर ही बदलाव का खाका तैयार हुआ है। रेलवे बोर्ड सूत्रों के अनुसार अब मुख्य परीक्षा से पहले प्री परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। उसमें कुल पदों से दस फीसदी ज्यादा उम्मीदवारों को चुना जाएगा। उनकी मुख्य परीक्षा होगी।

परीक्षा केंद्रों का सर्वे

परीक्षा के लिए पहले परीक्षा केंद्रों का सर्वे किया जाएगा। पिछली परीक्षा में जहां पर्चा लीक हुआ है, वहां परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के सारे कंप्यूटर एक दिन पहले आरआरबी की निगरानी में ले लिए जाएंगे। इन्हें सील कर पॉवर ऑफ कर दिया जाएगा। जिन कंप्यूटरों पर ऑनलाइन परीक्षा होनी है, उनमें एक खास सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाएगा जो उस कंप्यूटर पर चल रहे दूसरे सॉफटवेयर/एप को खुद ही सर्च कर लेगा।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:6883882

Todays Visiter:3234