22-Jul-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

आतंक के विरूद्ध ब्रिक्स की एकजुटता प्रधानमंत्री मोदी के कौशल का परिणाम- चौहान

Previous
Next

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत से जुड़े द्विपक्षीय मामलों को उठाकर जिस कूटनीतिक क्षमता से आतंकवाद के विरूद्ध एकजुटता पर सहमति जुटाई उसके लिए वे निश्चित ही बधाई के पात्र हैं। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने जहां भारत द्वारा आतंकवाद के विरूद्ध की गयी कार्यवाही का समर्थन किया, वहीं आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान नाम लिये बिना ही सबके निशाने पर आ गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रूसी कहावत- दो नये दोस्तों से एक पुराना मित्र बेहतर होता है, सुनाकर पुतिन का मन मोह लिया। चीन के राष्ट्रपति ने भी आतंकवाद को मानवता का दुश्मन बताया। चीन सैद्धांतिक रूप से आतंकवाद के विरूद्ध तैयार हुआ। दुनिया की उभरती पांच शक्तियों के सम्मेलन के प्रारंभिक दौर में छुट-पुट मुद्दों का मोह संवरण किया गया, जिससे ब्रिक्स सम्मेलन की गंभीरता कायम रही। ब्रिक्स सम्मेलन के साथ ही ब्रिक्सटेक सम्मेलन की मेजबानी भी गोवा में की जा रही है। फलतः अन्य देशों भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार के शासनाध्यक्ष एवं उनके प्रतिनिधि भी पहुंचे, जिनसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गर्मजोशी से चर्चा कर आतंकवाद को चर्चा के केन्द्र में लाने में सफलता अर्जित की।

उन्होनें कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन के अवसर को भारत ने सुरक्षा के हित में भुनाने में कसर नहीं छोड़ी। इसी का नतीजा है कि भारत की हवाई सुरक्षा और मिसाईल प्रणाली के सशक्तिकरण के लिहाज से रूस के साथ 43 हजार करोड़ रू. से अधिक के सौदे हुए और समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। रूस से स्टेट ऑफ आर्ट रशियन एयर डिफेंस सिस्टम, लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे होने से भारतीय हवाई सुरक्षा को चाक-चौबंद बनानें का मनोरथ पूर्ण कर लिया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से रूस ने भारत में तकनीकी साझा करनें और इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए सहमति दे दी। हेलीकॉप्टरों का भारत में संयुक्त रूप से उत्पादन के लिए भी रूस सहमत हुआ, जिससे भारत रक्षा उत्पादन के साथ निर्यात के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ा सकेगा।

नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि सम्मेलन के प्रारंभिक चरण से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की उभरती हुई इन पांच शक्तियों से मानवता को अवदान देने के लिए जिस तरह सकारात्मक वातावरण में प्रेरित किया इससे सिद्ध हो गया कि अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में भारत की पहल महत्वपूर्ण हो चुकी है। ब्रिक्स बैंक की स्थापना और उसके लोकतांत्रिक स्वरूप के विकास में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूचि का सभी ने समर्थन किया है। इससे संकेत मिलता है कि विश्व स्तरीय संस्थाओं को विकासशील युग के अनुरूप ढ़ालने की प्रस्तावना ब्रिक्स देने में सफल होगा। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया में बनी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं में चल रहे एकाधिकार की प्रवृत्ति से निपटने में ब्रिक्स विकल्प बन सकेगा। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिक्स को अंतर्राष्ट्रीय पटल से राष्ट्रीय और प्रादेशिक पटल तक विस्तृत करनें की अनूठी पहल कर दस नये आयाम दिये, जिससे युवा पीढ़ी भी ब्रिक्स को देखने, समझनें और विश्व के विषयों को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण से समृद्ध हुई है। यह श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि का ही परिणाम है।

समिट की सफलता से नगरीय विकास में गति और गुणवत्ता सुनिश्चित होगी- गुर्जर

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहे मध्यप्रदेश के शहरों को स्मार्ट बनाने और नगरीय विकास की सुविधाओं से सुसज्जित करने में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट मील का पत्थर साबित होगी। सुनियोजित ढंग से जिस तरह मध्यप्रदेश सरकार ने विश्व स्तरीय निवेशक संस्थानों को समिट में आमंत्रित किया और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विकसित देशों में पहुंचकर नामचीन निवेशकों से रूबरू हुए निवेशकों का मध्यप्रदेश के प्रति विश्वास बढ़ा है। इससे विश्व स्तरीय तकनीक और स्मार्टनेस के संसाधन मध्यप्रदेश के विकास में चारचांद लगाने में सहायक होंगे और मध्यप्रदेश के शहर भी विश्व स्तरीय सुविधाओं से लेस होकर मानवोचित साधन सुविधाएं नगरवासियों को देने में समर्थ होंगे। अगले सप्ताह 22 अक्टूबर से प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आरंभ दो दिवसीय निवेश समागम में भाग लेने विदेशों से मंत्री, राजदूतों सहित 500 प्रतिनिधियों तथा 3000 निवेशकर्ता प्रतिनिधियों का समागम मध्यप्रदेश में नगरीय विकास की तस्वीर बदलने में भागीदार बन सकेंगे।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:6127052

Todays Visiter:1506